आप यहाँ हैं होम (घर) / डेस्कटॉप की सुरक्षा / वायरलेस मॉडम

वायरलेस मॉडम

किसी डेस्कटॉप कम्प्यूटर से वायरलेस मॉडम को कैसे कनेक्ट करें ????

वायरलेस मॉडम कनेक्ट करते समय पालन किए जाने वाले निर्देश:

  • यह सुनिश्चित करें कि आपके पास आवश्यक उपकरण हो। आपके वायरलेस मॉडम पैकेज में निम्नांकित होने चाहिए। वायरलेस मॉडम शामिल करें (या वायरलेस एडॉप्टर); प्राप्त करें- मैनुअल के साथ CD-ROM का इंस्टॉलेशन; एक ईथरनेट केबल (या एक USB केबल यदि आपके पास वायरलेस हो तो); एक वायरलेस ऐंटीना (802.11a, 802.11b, या 802.11g जैसे वायरलेस स्टैंडर्ड को कंफर्म करते हुए); और एक पावर एडॉप्टर। यदि इनमें से कोई आयटम प्राप्त न हो तो आप रिटेलर या निर्माता को कॉल करें।
  • उपकरण कैसे काम करेगा-जानने के लिए मैनुअल(दिशानिर्देश) पढ़ें। उदाहरण के लिए वायरलेस नेटवर्क से कनेक्ट करने के लिए वायरलेस एंटीना का इस्तेमाल करें; कम्प्यूटर को मॉडम से जोड़ने के लिए ईथरनेट केबल (या यूएसबी केबल) का इस्तेमाल करें।
  • अपने वायरलेस एंटीना को मॉडम से अटैच करें।
  • अपने कम्प्यूटर से एक ईथरनेट केबल को अपने मॉडम पर LAN/ईथरनेट पोर्ट से जोड़ें; या यदि आपके पास यूएसबी मॉडम हो तो आप यूएसबी केबल को कम्प्यूटर के यूएसबी पोर्ट से जोड़ें।
  • पावर एडॉप्टर को मॉडम के पावर कनेक्टर से जोड़ें, इसे प्लग इन कर ऑन करें।

वायरलेस मॉडम को सेट-अप करना

  • अपना वेब ब्राउजर ओपन करें और एंटर मॉडम के एडमिनिस्ट्रेशन साइट का URL एंटर करें। यदि आपको यह यूजर मैनुअल में न मिले तो मॉडम के निर्माता/वेंडर के कस्टमर सर्विस में कॉल करें।
  • यूजर मैनुअल में दिए पासवर्ड तथा यूजर नेम को एंटर कर एडमिनिस्ट्रेटिव साइट में एंटर करें। यदि आप पुनः इसे लोकेट न कर सकें तो मॉडम निर्माता/वेंडर के कस्टमर सर्विस में कॉल करें। सामान्यतः डिफॉल्ट यूजर नेम तथा पासवर्ड “एडमिन” होता है।
  • इंटरनेट कनेक्शन टाइप का चयन करें। इंटरनेट कनेक्शन के चार प्रकार होते हैं : “डायनेमिक आइपी ऐड्रेस,” “स्टैटेटिक आइपी ऐड्रेस,” “PPPoE/PPPoA” तथा “ब्रिज मोड”। अपने इंटरनेट सेवा प्रदाता को कॉल कर पूछ लें कि उनके वायरलेस सेवा के लिए कौन सी सेटिंग सबसे अधिक उपयुक्त होगी।
  • आइएसपी सर्वर से आइपी ऐड्रेस को स्वतः प्राप्त करने के लिए “डायनेमिक आइपी ऐड्रेस ” का चयन करें। आप जो भी वायरलेस कनेक्शन करेंगे उसके लिए आपको एक आईपी ऐड्रेस मिलेगा। कुछ मामलों में आइपी ऐड्रेस डायनेमिक होता है (आप जब भी इंटरनेट से कनेक्ट करेंगे यह बदल जाता है), तथा कुछ मामलों में यह स्थायी होता है (इंटरनेट से कनेक्ट करने और डिसकनेक्ट करने पर भी यह नहीं बदलता।)। ऐड्रेस यदि डायनेमिक हो तो आपको यह सेटिंग चुनना होगा ताकि जब भी आप नया कनेक्शन करेंगे, मॉडम अपने आप आइएसपी सर्वर से आइपी ऐड्रेस ले सके। अपने मॉडम के MAC ऐड्रेस तथा अन्य विवरण को एंटर करें (प्रायः मॉडम के पीछे लिखा होता है)। इन विवरणों को प्राप्त करने के लिए यूजर मैनुअल देखें या मॉडम निर्माता/वेंडर कस्टमर सर्विस को कॉल करें।
  • यदि आपको स्टैटिक आइपी दिया गया हो तो आप “स्टैटिक IP ऐड्रेस” का चयन करें। आपको “VPI,” “VCI,” “IP ऐड्रेस,” “सबनेट मास्क,” “ISP गेटवे ऐड्रेस,” “सर्वर ऐड्रेस,” “प्राइमरी डीएनएस ऐड्रेस,” “सेकंडरी डीएनएस ऐड्रेस” व “कनेक्शन टाइप” खाने को भरना होगा। ये विवरण आपको आपके आइएसपी से प्राप्त हो सकते हैं।
  • आपका आइएसपी यदि इस प्रकार के कनेक्शन का इस्तेमाल करे तो “PPPoE/PPPoA” का चयन करें। अपने यूजर नेम और पासवर्ड व अन्य विवरणों को एंटर करें। ये आपके आइएसपी द्वारा प्रदान किए जाते हैं।
  • आइएसपी यदि इस कनेक्शन टाइप का इस्तेमाल करे तो “ब्रिज मोड” का चयन करें। आपके आइएसपी द्वारा प्रदान किए संबंधित विवरण को एंटर करें।
  • “फिनिश” या “ओके” अथवा ऐसे ही किसी आयकन पर क्लिक कर प्रक्रिया को समाप्त करें। आपका मॉडम अब सेट अप हो जाना चाहिए।
  • अपने ब्राउजर के ऐड्रेस विंडो में कोई यूआरएल ऐड्रेस एंटर कर इंटरनेट कनेक्शन की जांच कर लें।


स्रोत:
http://www.ehow.com/how_5006042_connect-modem-computer.html
http://www.ehow.com/how_2007332_install-wireless-modem.html



एनिमेटेड वीडियो

ब्रोशर डाउनलोड

संबंधित लिंक
घटना प्रतिवेदन

किसी भी घटना की रिपोर्ट करने के लिए, कृपया यहाँ पर जाएँ http://www.cert-in.org.in

This is Schools Diazo Plone Theme