आप यहाँ हैं होम (घर) / डेस्कटॉप की सुरक्षा / BIOS सेटिंग

BIOS सेटिंग

BIOS (बेसिक इनपुट / आउटपुट सिस्टम) सेटिंग:

  • कम्प्यूटर BIOS पहला प्रोग्राम होता है, जो कम्प्यूटर के स्टार्ट होने पर रन करता है। स्टार्ट होने के बाद आप BIOS को पासवर्ड के लिए कह सकते हैं, जिससे आपके कम्प्यूटर के एक्सेस पर रोक रख जाएगा।
  • BIOS सेटअप प्रोग्राम को एंटर करने के लिए, कभी-कभी CMOS सेटअप कॉल करें:
  • अपने कम्प्यूटर को चालू या रि-बूट करें। स्क्रीन डायग्नॉस्टिक के एक सीरीज को डिस्प्ले करेगा और मेमोरी चेक संपन्न करेगा। एक मेसेज आएगा- “BIOS सेटअप प्रोग्राम को एंटर करने के लिए <DEL> की दबाएं”। [हालांकि हमेशा DEL की नहीं इस्तेमाल किया जाता है, कुछ BIOS के लिए F2 या F10 अथवा अन्य बटन (कम्बिनेशन) का इस्तेमाल होता है। अधिक जानकारी के लिए अपने को मदर बोर्ड मैनुअल पढ़ लें।]
नोट: कुछ BIOS वर्जन में (a GUI) वाले ग्राफिकल टाइप मेन्यू का इस्तेमाल होता है, या एक टेक्स्ट इंटरफेस होता है। हालांकि इसका सिद्धांत हमेशा समान ही रहता है।
  • पासवर्ड से जुड़े दो विकल्प होते हैं- सुपरवाइजर पासवर्ड तथा यूजर पासवर्ड, ये क्रमशः BIOS सेट-अप प्रोग्राम तथा मशीन बूट कंट्रोलिंग से जुड़े होते हैं।
नोट: सभी BIOS में पासवर्ड का यह फीचर मौजूद नहीं होता, आपके BIOS में यह मौजूद नहीं हो सकता है, ऐसी स्थिति में आप अपने कम्प्यूटर के एक्सेस पर रोक नहीं लगा सकते।
  • यूजर पासवर्ड का चयन करें और आपको एक पासवर्ड एंटर करने के लिए कहा जाएगा। आप तब एक पासवर्ड एंटर करें जो आठ (अधिकतर BIOS आठ कैरेक्टर तक ही सीमित होते हैं) कैरेक्टर का होना चाहिए। आपको आठ कैरेक्टर के पासवर्ड की ही सलाह दी जाती है, पर इस बात का ध्यान रखें कि आप इसे नहीं भूलेंगे। BIOS तब आपको पासवर्ड कंफर्म करने को कहेगा, आप उसी पासवर्ड को पुनः टाइप करें। अब आप चाहेंगे कि आपका सिस्टम हर बार बूट करते समय वह पासवर्ड पूछे, इसलिए आप एक मेन्यू देखने के लिए BIOS FEATURES SETUP विकल्प का चयन करें। यदि आप इच्छुक हों तो यह पासवर्ड चेक विकल्प है, इसलिए इसका चयन करें और सेटिंग को बदल कर “ALWAYS” पर ले आएं। अब वापस मेन मेन्यू पर नेविगेट करें और चयन करें-SAVE तथा EXIT SETUP। आपकी मशीन तब रीबूट करेगी और आपसे पासवर्ड पूछा जाएगा। आप जब भी बूट करेंगे आपके चयन पासवर्ड के बारे में पूछा जाएगा।
नोट: आपके कम्प्यूटर के एक्सेस को रोकने की यह विधि पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है। पर यह जब-तब एक्सेस करने के प्रयास को कम से कम विलम्बित और बाधापूर्ण तो बनाता ही है।
नोट: यदि आप अपना BIOSपासवर्ड भूल जाएं,तो अपना मदर बोर्ड मैनुअल देखें, और यदि आपके पास यह मौजूद न हो तो आप BIOS निर्माता की वेबसाइट पर जाएं।
एनिमेटेड वीडियो

ब्रोशर डाउनलोड

संबंधित लिंक
घटना प्रतिवेदन

किसी भी घटना की रिपोर्ट करने के लिए, कृपया यहाँ पर जाएँ http://www.cert-in.org.in

This is Schools Diazo Plone Theme