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ऐसा करें: & ऐसा न करें:

अनुपालन करने योग्य बातें

  • किसी भी एटेचमेंट को खोलते वक्त या फाइल डाउनलोडिंग करने में सावधानी बरतें।

 

  • कोई भी निजी जानकारी एंटर करने से पहले(भेजने वाले की) सेंडर मेल आइडी देखें। .
  • एंटीवायरस, एंटीवेयर तथा फायरवॉल सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करें; उन्हें नियमित रूप से अपडेट करते रहें।
  • अपने वेब ब्राउजर को हमेशा अपडेट रखें और फिशिंग फिल्टर को एनेबल रखें।
  • यदि आप कोई संदेहास्पद ई-मेल प्राप्त करें तो आप उस कंपनी में बात कर उसकी जांच-पड़ताल कर लें।
  • ऑनलाइन शॉपिंग, निजी कामों के लिए अलग ई-मेल अकाउंट बनाएं।

 

ऐसा न करें

  • निजी या आपकी आर्थिक जानकारी की मांग वाले किसी ई-मेल या पॉप-अप मेसिज का जवाब न दें। .
  • ई-मेल के जरिए कभी निजी या आर्थिक जानकारी, जैसे कि क्रेडिट कार्ड या अन्य संवेदनशील सूचनाओं का आदान-प्रदान न करें।
  • किसी ई-मेल या सोशल मीडिया मेसिज को तबतक क्लिक न करें जब तक कि आपको उसकी आवश्यकता न हो।
  • आप उस ई-मेल को न खोलें, जिस पर आप को कोई शंका हो और आपको लगे कि वह वैध नहीं है। यदि यह वैध होगी और उस व्यक्ति को वास्तव में जरूरत होगी तो वह आपसे दूसरे तरीके से संपर्क करेगा।
  • उन एटेचमेंट, खास कर जिप फाइल को न खोलें जिसकी आप आप अपेक्षा नहीं कर रहे थे और कभी .exe फाइन को रन न कराएं।
  • व्यक्तिगत कार्यों के लिए अपनी कंपनी के मेल आइडी का इस्तेमाल न करें।
  • किसी स्पाम ई-मेल को न खोलें।
  • किसी संदेहास्पद वीडियो या सोशल नेटवर्किंग में किसी इमेज को न खोलें, क्योंकि सोशल नेटवर्किंग का इस्तेमाल करने वाले फिशिंग के मुख्य शिकार होते हैं।
  • ऐसे फोन का जबाव न दें जिसमें आपसे बैंक के विवरण मांगा जाता है। यह विशिंग (वॉयस फिशिंग) हो सकता है।
  • फिशिंग फोन कॉल से सावधान रहें।
  • किसी चोरी हो गए या गुम हुए अकाउंट की जानकारी की मांग वाले या प्राइज प्राप्त करने के लिए आपकी निजी विवरण की मांग वाले किसी मेल का जवाब न दें। यह फिशिंग का एक तरीका हो सकता है।
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